In 2023: Motapa Kaise Kam Kare – Big Relief (Beating Fatness)

In 2023: Motapa Kaise Kam Kare – Big Relief (Beating Fatness)

Motapa Kam Kaise Kare

नमस्कार दोस्तों

आज के इस विशेष सेगमेंट में आपका स्वागत हैं । इसमें हम जानने वाले हैं Motapa मतलब Vajan Kam Kaise Karen. आज कल बहुत से लोग वजन कम करना चाहते हैं और वे उसके लिए बहुत से तौर-तरीके अपनाते है, पर वे इसमें सफल नहीं हो पाते। ज्यादा तर लोग वजन कम करने के लिए प्रतिदिन दौड़ने जाते हैं, विविध प्रकार के उपाय करते हैं, कुछ लोग तो जिम भी जाते हैं पर यह सारी चीज़े करने के बाद भी बहुत से लोगों का वजन घटता नहीं हैं।

हम में से कई लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग दवाइयां खाते हैं, जिससे हमारे मेहनत के पैसे तो खर्च हो जाते हैं और उनके अत्याधिक उपयोग करने से वह हमारे शरीर को हानि पहुँचा सकती हैं। आज के समय में Weight Loss Tablets, Ayurvedic क्षेत्र में उपलब्ध हो गयी हैं, इन टेबलेट्स के बारे में हम में से अधिकतम लोगों को जानकारी होगी। वजन कम करने के लिए लगभग हर कोई डाइटिंग करता है, लोग डाइटिंग भी ३-४ प्रकार के करते है जैसे की दोपहर और रात के खाने में सिर्फ सलाड या फल खाएँगे, सिर्फ दोपहर में ही खाना खाएंगे और रात को खाना नहीं खायेंगे या फ़िर सूर्यास्त के बाद कुछ नहीं खाएँगे ।

कुछ लोग तो वजन घटाने का प्रयास ही नहीं करते यह सोच कर की वे कितनी भी कोशिश कर ले नाही उनका वजन कम होगा और नाही उनका Motapa कम होगा। इसीलिए वे लोग Motapa Kaise Kam Kare यह सोचते ही नहीं हैं। ऐसे लोगों के लिए अधिकतम घरेलु उपाय काम आते हैं। विश्व में बहुत सारी दवाइयां, वन औषधी और व्यायाम वजन काम करने के लिए उपलब्ध हैं। संक्षेप में बताया जाये तो Motapa दूर करने के बहुत से तरीके हैं, उनमे से आज हम यहाँ कुछ उपाय आपको बताएँगे।

Motapa का सबसे बड़ा कारन है ”जंक फूड”। आज कल ज्यादा जंक फ़ूड खाने से ही Motapa बढ़ता है। Motapa आज कल एक आम समस्या पायी जाती है। Motapa बहुत सी बिमारियों की जड़ हैं, उन बिमारियों में से एक है ”कोलेस्ट्रॉल”। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कुछ कारन होते हैं जैसे की तले-भुने भोजन खाने, पर्याप्त व्यायाम न करने, अधिक वजन होने से कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा मिलता हैं। ज्यादा तर लोगों को वजन बढ़नेसे कोई समस्या नहीं रहती पर उम्र ढलने के साथ-साथ इसका असर तेजी से शरीर पर होता है | आज आपको हम निचे कुछ Motapa Kam Karne Ke Upay बताने वाले हैं, उन उपायों का प्रयोग करके आप अपना Motapa कम कर सकते हैं।

#1 जरुरत पड़ने पर ही पानी पियें 

पानी सिर्फ हमारे जीवन के लिए ही नहीं बल्कि हमारे सेहत के लिए भी बहुत महत्त्वपूर्ण हैं। हमारे शरीर में 70% पानी ही होता हैं। इसीलिए आपको दिन भर में जभी प्यास लगे तभी पानी पीना चाहिए | ज्यादा तर लोग सुबह उठते ही पानी पिते हैं जो की गलत होता है | रात में सोने के बाद हमने कुछ खाया नहीं होता है, सुबह हमारा जठराग्नि प्रज्वलित होता है और हम उठकर सबसे पहले पानी पीकर उसे ठंडा कर देते हैं | वास्तविक हमें कुछ खाके फिर पानी पीना चाहिए | इससे पाचन क्रिया में सुधार आएगा। इस Motapa Kam Karne Ke Upay से Motapa कम होने में मदद होगी।

#2 सफ़ेद चीनी से बचिए 

अगर आपको को मोटापे से बचना है तो आपको सफ़ेद चीनी से दूर रहना होगा क्योंकि चीनी हमारा वजन बहुत जल्द बढ़ाती है। भले ही हम चीनी को ऐसे ही नहीं खाते फिर भी वह चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, चॉकलेट्स, केक्स और मिठाइयों के माध्यम से हमारे शरीर में जाती है। यही नहीं बल्कि जो हम पैकेज फ़ूड खाते हैं उसमे भी बड़ी मात्रा में शुगर का प्रयोग किया जाता है | अगर आप चीनी को टालने में सफल रहे तो आपने आधी जंग जीत ली | आपका वजन अपने आप धीरे-धीरे कब कम हो जायेगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

#3 प्रोटीन का अधिक सेवन करें

वजन घटने के लिए आपको उच्च प्रोटीन का भरपूर सेवन करना चाहिए । प्रोटीन का आहार लेने से आपके मेटाबॉलिज़्म में सुधार आता है और शरीर में दिन भर उर्जा रहती है। प्रोटीन के सेवन से बहुत देर तक पेट भरे होने का एहसास होता है और यह Motapa कम करने के लिए फायदेमंद होता है। उच्च प्रोटीन के कुछ आहर है जैसे की – पनीर, अंडे, पीनट बटर और सोयाबीन । इनका आप अपने दिनचर्या में रोजाना इस्तेमाल करके जंक फ़ूड को अपनी जिंदगी से बाहर कर सकते हैं | वैसे देखा जाये तो ये सारी चिज़े भी बड़ी स्वादिष्ठ होती हैं | To Know about eggs please visit at Egg – Wikipedia

#4 शुरु करें वॉकिंग

वजन घटाने के लिए योग्य आहार के साथ-साथ शरीर को चलना की भी आवश्यक होता है। एक ही जगह बैठे रहने से शरीर में स्थूलता आती हैं | हमें खुली हवा के जगहों पर जाकर Motapa घटाने के लिए प्रतिदिन 45 मिनट तक वॉक करना चाहिए। शुरुआत में आप 15 से 20 मिनट के लिए भी चल सकते हैं, फिर 3-4 दिन लगातार चलने के बाद आप थोड़ा तेज चलना शुरू कीजिये वह और असरदार होगा। यह आप पे निर्भर करता हैं की आप दिन में किस समय चलने जाते है पर आप सूर्योदय से पहले जाने कोशिश किजियेगा वह बहुत कारगर साबित होगा, और हाँ, मोबाइल जैसे गैजेट्स को लेकर जाना इतना भी जरुरी नहीं है |

#5 खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं

तले हुए भजिया, भुना हुआ भुट्टा, मसालेदार और चटपटा आलू आदि ऐसे पदार्थ किसे पसंद नहीं होते? परंतु निराशा जनक बात तो यह है की वज़न घटाने के लिए इन चीजों से दूर रहना पड़ेगा। अगर आप सोचोगे के ये शारीरिक स्वस्थ्य के लिए सही है तो निराशा नहीं होगी | हमे इन चीज़ों को हटाकर फाइबर युक्त पदार्थ को अपने आहार में जोड़ना होगा। फाइबर युक्त पदार्थ का सबसे अच्छा गुण है की वे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है और Motapa घटने में भी यह बहुत उपयोगी उपाय हैं। मटार, काली बीन्स, काबुली चना, रास्पबेरी और बादाम – यह है फाइबर युक्त पदार्थ के कुछ उदाहरण।

#6 लगाम लगाए खाने के तेल पर

हम घर में रोज कुछ न कुछ तो नमकीन, मसालों से भरपूर ऐसा पदार्थ बनता ही होगा। बहुत से पकवानो में तो तेल की परत आसानी से दिख जाती है। यह तेल ही आपके वजन कम करने के रास्ते में रूकावट बन रहा है। आसान भाषा में कहा जाये तो आपको पुरे महीने भर में 1kg से कम तेल का सेवन करना है। आपको अपने खाने में तेल की मात्रा बहुत कम रखनी है। इससे आपका वजन नियंत्रण में आ सकता है।

#7 धीरे-धीरे खाना चबाएं

हमें अपना खाना धीरे-धीरे चबाना चाहिए क्योंकि अगर हम खाना देर तक चबाकर खाते हैं तो पेट भरा होने का एहसास होता है। निवाला तब ही खाये जब वह पूरा चबा लिया हो। अगर हम खाना धीरे खाएंगे तो वह खाना पचाने में आसान होगा। ये नुस्खा वजन कम करने के लिए कारगर साबित होता है।

#8 भोजन करना बंद ना करें

बहुत से लोगों को लगता है की अगर वे खाना टाल दे तो वे उनका वजन घटाने में सफल हो जायेंगे, परंतु सिर्फ खाना-पीना छोड़कर वजन घटना संभव नहीं है। आप डाइट कर सकते है पर खाना टाल देना उचित नहीं है | वह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता। वजन घटने के लिए आप ऊपर दिए गए उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिन में खाने को टालना नहीं पड़ेगा।

Motapa कम करने के लिए 7 Exercises to do everyday.

#1 Cycling – 

Motapa कम करने के लिए साइकिल चलाना एक बहुत ही अच्छा विकल्प होता है। हमे प्रीतिदिन साइकिलिंग करनी चाहिए | कोशिश करे की आप कम से कम 30 से 45 मिनिट साइकिल रोज चलायें । यह एक बहुत ही आसान और असरदार व्यायाम है वजन घटने के लिए जो बिना जिम जाये, बिना पैसे खर्च किये आप कर सकते हैं । इसे रोजाना करने से हमारे पैर मजबूत होते हैं, साथ ही अतिरिक्त चरबी ख़त्म होती हैं | | साइकिलिंग करने में कोई मुश्किल नहीं होती है, हम में से ज्यादा तर लोग बचपन से ही साइकिल चला रहे है। तो जरुर यह तरीका अपनाये और इससे आपका वजन नियंत्रण में आता दिखेगा।

#2 Surya Namaskar Yoga

Surya Namaskar Yoga का ही एक प्रकार है। यह ना ही सिर्फ Motapa कम करने में मदद करेगा बल्कि आपके पाचन क्रिया को भी बेहतर करेगा। यह व्यायाम आपके शरीर के सेहत के दृष्टिकोण से भी बहुत फ़ायदेमंद है। यह Surya Namaskar Yoga आप सुबह 7:00 बजे से पहले कर पाते है तो बहुत अच्छी बात है, पर अगर किसी वजह से नहीं भी कर पाते तो कोई परेशानी नहीं है आप दिनभर में कभी भी यह व्यायाम कर सकते है। कम से कम आपको 10 बार Surya Namaskar Yoga करना है, इससे आप स्वस्थ भी रहोगे और Motapa भी कम होता दिखाई देगा।

#3 Dance

Zumba एक डांस का प्रकार होता है जिससे Motapa कम करने में मदद मिलती है। आपको हफ्ते में कम से कम 3 बार Zumba करना चाहिए। बहुत से लोगों ने इस तरीके को अपनाकर अपना वजन घटाया हैं। थोड़ी सी मेहनत आपके शरीर को सुडौल कर सकती है | इस तरीके के व्यायाम करके पसीने द्वारा अतिरिक्त चरबी पिघल जाती है। Zumba करके आप आसानी से अपनी बॉडी को टोन कर सकते है। पतला और फिट होने के साथ-साथ आप अपने आप को बहुत ही फुर्तीले व चुस्त पाएँगे। आपको जरूर Zumba करना चाहिए यह आपके शरीर के लिए बहुत ही जरुरी व्यायाम हैं।

#4 Swimming

वजन घटने का एक और फायदेमंद व्यायाम है तैरना। आपको हफ्ते में 2 से 3 बार स्विमिंग करने की आदत रखनी चाहिए । इससे आपकी सेहत तरों-ताज़ा रहती है। जब आप तैरते हैं तब आपका पूरा शरीर क्रिया में रहता हैं इससे आपकी बहुत सी Calories Burn होती हैं । इसी कारण से आपका Motapa कम होने में स्विमिंग एक बेहतरीन व्यायाम है। जिन लोगों को तैरना नहीं आता है वे उदास न हो, आपके लिए बाकी के उपाय है जिनसे Motapa कम कर सकते है।

#5 Squats

Squats हमारे शरीर को लचीला और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद व्यायाम है। वजन घटाने के लिए अपने दैनिक व्यायाम में Squats को जरूर शामिल कीजिए | इसके अनेक फायदे हैं जैसे की ये वर्कआउट आपको फिट रखने में मदद करता है, Mussel Gain करने के लिए योग्य है और सबसे जरुरी Motapa दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायी है। अगर आप प्रतिदिन 20 Squats करते है और उसी के साथ Surya Namaskar Yoga भी करते है तो आपका वजन कम होने की संभावना बहुत बढ़ जाएगी। अपने दैनिक वर्कआउट में इसे जरूर शामिल करे।

#6 Push-ups

पुश-अप्स एक और शानदार व्यायाम है जो न केवल आपकी छाती की मांसपेशियों को लक्षित करता है, बल्कि आपके कंधों, ट्राइसेप्स और कोर को भी संलग्न करता है, इसलिए आप रोजाना पुश-अप्स करें | आप रोजाना १०-१० के २-३ सेट्स कर सकते हैं | धीरे-धीरे आपकी क्षमता के अनुसार आप इसको बढ़ा सकते हैं | यह व्यायाम आपके ऊपरी शरीर की ताकत के निर्माण के लिए अत्याधिक प्रभावी हैं।

#7 Planks

प्लैंक प्रमुख व्यायामों में से एक है | यह आपकी पीठ पर अत्याधिक तनाव डाले बिना आपके पेट की मांसपेशियों को स्थिर और मजबूत करने में मदद करता हैं। एक प्लैंक के दौरान एक तटस्थ रीढ़ की स्थिति ३० सेकंड (३-४ सेट्स) तक बनाए रखने से, एक मजबूत कोर विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

Motapa Kam Karne Ke Upay

अ) Motapa Kam Karne Ke लिए अच्छी नींद ले |

Motapa दूर करने के लिए नींद पूरी होना आवश्यक हैं। शायद आप यकीन नहीं करेंगे पर मोटापे के सबसे बड़े कारणों में से एक कारन है अधूरी नींद | क्योंकि आज कल बूढ़े और बच्चों में मोटापे की समस्या को पाया गया है। हमें ज्यादा भी सोना नहीं चाहिए इससे हमारे शरीर पर बुरा असर हो सकता है। बच्चों को कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद मिलनी चाहिए वही बड़ों को कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए और वृद्धों को 7 से 8 घंटे की नींद पर्याप्त हैं। आप अच्छी नींद लेकर देखिये नतीजा अपने-आप आपको दिखाई देगा।

ब) Motapa Kam Karne Ke लिए खाने की मात्रा घटायें।

बहुत सारे लोग भोजन करना ही छोड़ देते हैं जो की सरासर गलत हैं | जरा सोचिये प्रकृति ने हमारे लिए ही खाने की व्यवस्था की है | सबसे जरुरी बात हमे खाना छोड़ना नहीं है बल्कि खाने की मात्रा घटानी है। कम खाने से यह होगा की आप कम Calories का सेवन करेंगे यहीं आपके लिए फायदेमंद है | परंतु यह उपाय सबके लिए लाभदायी नहीं होता है जिन लोगों का अधिक वजन बढ़ गया हो तो यह उपाय उनके दृष्टिकोण से बहुत कारगर है। पर यह उपाय एक से तीन हफ्तों तक करना चाहिए । अधिक परेशानी होने पर आप अपने डॉक्टर की सलाह सकते हैं |

क) Motapa Kam Karne Ke लिए भोजन से पहले पानी पियें ।

एक बात का ध्यान रखिये, अगर हम खाना खाने के तुरंत बाद पानी पिएंगे तो हमारे पाचन क्रिया में परेशानी हो सकती है। आयुर्वेद में इसे विष माना गया है क्योंकी जब भी हमें भूक लगती है तो हमारे पेट में जठराग्नि प्रज्वलित होता है उसपर हम पानी डालकर उसे हम ठंडा कर देते हैं | उसके बाद खाया हुआ खाना शरीर में पचता नहीं है और सड़ जाता है, इससे हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है | इससे बचने के लिए आप भोजन के तुरंत बाद पानी ना पिए |

हमें पानी या तो भोजन के आधे घंटे पहले पीना चाहिए ताकि आप कम भोजन कर सके, याने की आप कम Calories का सेवन करते है या फिर भोजन के 1 से 1.5 घंटे बाद पानी पीना चाहिए, इस प्रक्रिया से हमारे पाचन क्रिया में कोई परेशानी नहीं होगी। Motapa से छुटकारा पाने के लिए यह एक अच्छा उपाय है।

आज हमने आपको इमोटापे के बारे में जानकारी दी है और वजन को कैसे नियंत्रित करे उसके उपाय भी बता दिए हैं | साथ ही आपको “7 Exercises to do every day” के बारे में भी अवगत किया है |  हम आशा करते है की इन उपायों का उपयोग करके आपकी समस्याएँ दूर हो जाएं। हमें उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी और आपको हमारे उपाय अच्छे लगे होंगे | आशा करते हैं आपको ये आज का विशेष सेगमेंट पसंद आया होगा ।

दोस्तों एक बात का ध्यान रखिये चाहे दुनिया हमारे बारे में कुछ भी बोलती हो पर हमें अपने शरीर से हमेशा प्यार करते रहना चाहिए | यह जीवन हमें बार-बार नहीं मिलता तो किसी भी छोटी या बड़ी परेशानी का डटकर मुकाबला करें और कभी हार ना माने | जिन भी लोगों को Motapa की तकलीफ है वह एक बात जान ले की जभी वह पैदा हुए थे तो कैसे थे | यह समस्या हमारे गलत खान-पान से आयी हुई है उसे अगर हम ठीक कर देंगे तो कुछ भी नामुमकिन नहीं होगा | और आप देखेंगे की आप ये कर सकते हैं |

शेयर की गई जानकरी का अपने जीवन में उपयोग करें | जरुरत पड़ने पर अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें | इस आर्टिकल को अपने प्रियजनों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और कमेंट जरूर करें | हेल्थ सम्बन्धी ऐसे और जानकारी पाने के लिए जुड़े रहिये SkyBeat Stories!! के साथ |

Read Other Topic: https://skybeatstories.com/sar-dard/ 

To know more about our website please visit skybeatstories.com

Or you can contact us at skybeatstories@gmail.com

अस्वीकरण:  सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी देती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है । यह जानकारी ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन से, या हो सकता है स्वयं के अनुभव से एकत्रित की गयी हो | इस वेबसाइट का उद्देश्य आपसे सिर्फ और सिर्फ जानकारी साझा करना है | ताकि आप देश और दुनिया की खबरों तथा प्रचलित विषयों के बारे में अवगत हों | अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से सलाह लें। SkyBeat Stories इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता हैं।

3 thoughts on “In 2023: Motapa Kaise Kam Kare – Big Relief (Beating Fatness)”

Leave a comment

“10 Yoga Poses to Melt Away Stress and Find Inner Peace”